Chapter 3 – चाँद वाली अम्मा

Page No 23:

Question 1:

बूढ़ी अम्मा चाँद पर क्यों चढ़ गई होगीं?

Answer:

बूढ़ी अम्मा को आसमान ऊपर उड़ाये जा रहा था। अम्मा चाँद पर चढ़ गई होगी ताकि वह गिरने से बच जाए और आसमान से पीछा छूट जाए।

Question 2:

चाँद वाली अम्मा झाड़ू क्यों नहीं छोड़ना चाहती थीं?

Answer:

चाँद वाली अम्मा के पास केवल वही एक झाड़ू थी। इसलिए वह उसे नहीं छोड़ना चाहती थी।

Question 3:

चित्रों को देखकर बताओ कि अम्मा के साथ कौन-कौन रहता होगा?

Answer:

चित्रों के अनुसार अम्मा के साथ, बिल्ली, चिड़िया, कबूतर व आसमान रहते थे।

Question 4:

आसमान बार-बार आकर अम्मा की कमर से क्यों टकराता था? तुम्हें क्या लगता है?

Answer:

उस समय आसमान ऊपर नीचे हो सकता था। उसे अम्मा से छेड़खानी करना अच्छा लगता था इसलिए वह अम्मा की कमर से टकराता होगा। ताकि अम्मा उसे डाँटें और वह उन्हें तंग करे।

Question 1:

जब बूढ़ी अम्मा उड़ी जा रही थी तो उन्होंने आसमान को हर तरह से मनाने की कोशिश की। बताओ, उन्होंने क्या-क्या कहा होगा?

Answer:

Page No 24:

Question 1:

घर की सफ़ाई करने के लिए किन-किन चीज़ों का इस्तेमाल होता है?

Answer:

झाडू, झाड़न, फिनाइल, पानी, बाल्टी इत्यादि।

Question 2:

किन-किन मौकों पर तुम्हारे घर का सारा सामान हटाकर खूब ज़ोर-शोर से सफ़ाई होती है?

Answer:

त्योहार (दीपावली), विवाह, जन्मदिन तथा किसी खास मेहमानों के आने पर हमारे घर में सामान हटाकर खूब ज़ोर-शोर से सफ़ाई होती है।

Question 3:

ये मौके खास क्यों हैं?

Answer:

त्योहार, विवाह तथा जन्मदिन आदि ऐसे अवसर हैं, जो जब आते हैं घर प्रसन्नता और आनंद से भर जाता है। इसलिए ये मौके हमारे लिए खास होते हैं।

Question 4:

सफ़ाई के काम से जुड़े हुए शब्द सोचो और लिखो। जैसे – झाड़ना।
……………………., ……………………., ……………………., ………………।

Answer:

धोना, पोंछना, चमकाना, रगड़ना, धूल हटाना आदि।

Question 1:

अम्मा उसे घूरकर देखती तो आसमान थोड़ा हट जाता। 
कब-कब ऐसा होता है जब तुम्हें कोई घूरकर देखता है।
जैसे : मेरा दोस्त घूरकर देखता है जब मैं उसका मज़ाक उड़ाता हूँ।
मेरे पिता ……………………………………………………………………………………………..
मेरे शिक्षक …………………………………………………………………………………………..
मेरी बहन/मेरा भाई ………………………………………………………………………………….

Answer:

मेरे पिता मुझे घूरकर देखते हैं, जब मैं किसी के सामने जिद्द करता हूँ।
मेरे शिक्षक घूरकर देखती हैं, जब में पढ़ाई के स्थान पर कुछ और काम कर रहा होता हूँ।
मेरी बहन/भाई मुझे घूरकर देखते हैं जब मैं उनकी बात नहीं सुनता हूँ।

Question 1:

रस्साकशी के खेल में दो टोलियों के बीच में खूब खींचातानी होती है। कुछ और खेलों के नाम लिखो जिनमें दो टोलियाँ खेलती हों।
……………………., ……………………., ………………………, ………………….

Answer:

कबड्डी, खो-खो, फुटबॉल, बालीबॉल, क्रिकेट इत्यादि।

Page No 25:

Question 1:

बूढ़ी अम्मा अकेली रहती थीं। उन्हें घर का सारा काम अकेले ही करना पड़ता होगा। उन कामों की सूची बनाओ जो उन्हें सुबह से शाम तक करने पड़ते होंगे। यह भी बताओ कि तुम्हारे घर में ये काम कौन-कौन करता है?
बूढ़ी अम्मा के काम
मेरे घर में कौन करता है
………………………………….
………………………………….
………………………………….
………………………………….
………………………………….
………………………………….
………………………………….
………………………………….

Answer:

बूढ़ी अम्मा के काम
मेरे घर में कौन करता है
पानी भरना
माता-पिता या घर के अन्य बड़े सदस्य
सफ़ाई करना
सफ़ाई वाली, माता-पिता या अन्य बड़ा
कपड़े और बर्तन धोना
सफ़ाई वाली या माताजी
खाना बनाना
माताजी या दादीजी

Question 2:

तुम कौन-से काम करते हो? अपने कामों के बारे में बताओ।
घर के काम
घर से बाहर के काम
………………………………….
………………………………….
………………………………….
………………………………….
………………………………….
………………………………….
………………………………….
………………………………….
………………………………….
………………………………….

Answer:

घर के काम
घर से बाहर के काम
हर चीज़ जगह पर रखना
दादाजी को बाग में ले जाना
बर्तन उठाना
छोटे भाई को छोड़ने तथा लेने जाना
मेहमानों को बिठाना
घर के लिए ज़रूरी सामान बाज़ार से लाना
जूते पालिश करना
पड़ोसियों को बुलाने जाना।

Page No 26:

Question 1:

इस कहानी में नाम वाले और काम वाले कई शब्द आए हैं। छाँटकर नीचे तालिका में लिखो।
नाम वाले शब्द
काम वाले शब्द
………………………………….
………………………………….
………………………………….
………………………………….
………………………………….
………………………………….
………………………………….
………………………………….

Answer:

नाम वाले शब्द
काम वाले शब्द
आसमान
झाडू लगाना
अम्मा
पानी भरना
चाँद
उठाना
झाडू
खाना बनाना

Question 1:

अपनी किसी शरारत के बारे में लिखो।
अरे, आसमान की शरारत तो कुछ भी नहीं! मैंने तो एक बार……….
…………………………………………………………………………………..
………………………………………………………………………………….
……………………………………………………………………………………
……………………………………………………………………………………
……………………………………………………………………………………
…………………………………………………………………………………..

Answer:

अरे, आसमान की शरारत तो कुछ भी नहीं! मैं तो एक बार अंधेरे में सीढ़ियों के पास छिपकर खड़ा हो गया क्योंकि थोड़ी देर बाद मेरे भाई-बहन को वहाँ से आना था। जैसे ही वे आए। मैं जोर से चिल्लाया पड़ा। वे डर गए और गिरते-गिरते बचे। इसके बाद माताजी ने मेरी बहुत पिटाई की।

Page No 27:

Question 2:

तुम्हें चाँद में क्या दिखाई देता है? बनाओ।

Answer:

पुस्तक में दिए गए चित्र को ध्यानपूर्वक देखिए और उसके आधार पर स्वयं चित्र बनाइए।

Read this too

Post a Comment